POLITICS

[POLITICS][list]

SOCIETY

[समाज][bleft]

LITARETURE

[साहित्‍य][twocolumns]

CINEMA

[सिनेमा][grids]

अनावश्यक डेटा और एप्स लोड करने से बचें मोबाइल उपभोक्ता : साइबर एसपी सुशील कुमार


छपरा। साइबर पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने कहा कि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी और घरेलु महिलाएं साइबर क्राइम का अत्यधिक शिकार होती हैं। साइबर अपराधी भी मनोवैज्ञानिक तरीका इस्तेमाल करते हैं। सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारी और दोपहर में फुर्सत में घर बैठी महिलाओं को अपने चंगुल में फंसाना चाहते हैं। मोबाइल उपभोक्ताओं को चाहिए कि वे अनावश्यक एप्स व डेटा लोड करने से बचें, क्योंकि यहीं से उपभोक्ताओं का डिटेल्स साइबर अपराधी उड़ा लेते हैं। पत्रकारिता क्षेत्र से भी जुड़े और आर्थिक अपराध इकाई पटना के साइबर एसपी सुशील ने अचीवर्स जंकशन चैनल पर आयोजित साइबर क्राइम सिरीज का आगाज करते कहा कि साइबर क्राइम से बचने के लिए केंद्र सरकार व बिहार सरकार द्वारा बहुत सारे उपाय किये जा रहे हैं पर जनता को भी जागरूक व सचेत होने की जरूरत है। थोड़ी-सी लापरवाही से आपका पूरा बैंक अकॉउंट खाली हो जाता है। थोड़ी-सी लापरवाही और  अज्ञानता से आपकी छवि के साथ खिलवाड़ हो जाता है। 

अचीवर्स जंक्शन के निदेशक व सुप्रसिद्ध कवि मनोज भावुक  ने कहा कि बिहार के जनप्रिय आईपीएस सुशील कुमार साइबर क्राइम व आर्थिक अपराध के एक्सपर्ट, अच्छी पुलिसिंग करने व ईमानदार पुलिस अफसर के रूप में इनकी गिनती की जाती है। इसलिए साइबर क्राइम सीरीज में सुशील जी के अनुभव को दुनिया तक पहुंचाना बहुत जरूरी है। इस सीरीज में साइबर सिंघम से प्रसिद्ध यूपी पुलिस के साइबर क्राइम अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने भी अपना अनुभव जनता तक पहुंचाया। 

सारण की धरती से एक दशक तक पत्रकारिता से सेवा करने वाले वरिष्ठ पत्रकार सुशील कुमार सिंह ने छपरा में उनके कार्यकाल से जुड़े कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक कार्यों की सराहना की। वरिष्ठ टीवी पत्रकार अनुरंजन झा व आकाश अरुण सुप्रसिद्ध कार्टूनिष्ट पवन केबीसी के पंचकोटि विजेता सुशील कुमार वरिष्ठ पत्रकार सुशील कुमार सिंह डॉक्टर शिप्रा गहलोत,  रिटायर्ड जज तारकेश्वर सिंह साइबर सिंघम वेबसिरिज की पूरी टीम व प्रोफेसर डॉ मधुबाला ने भी अपने विचार रखे।

Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :